जानकारों का अनुमान, Jio के नए प्लान से फिर शुरू हो सकता है टैरिफ वार रिलायंस जियो (Reliance Jio) के 199 रुपये के

Reliance jio के 199 रुपये के नए पोस्टपेड प्लान से प्रतिस्पर्धी कंपनियों के रेवेन्यू पर असर पड़ने की संभावना है. बाजार जानकारों ने यह अनुमान जताते हुए कहा कि इससे टेलीकॉम इंडस्ट्री में टैरिफ वार शुरू हो सकता है. जेपी मॉर्गन ने अपनी रिपोर्ट में कहा, 'इस कदम से पोस्टपेड क्षेत्र में दरों में कटौती का एक और दौर देखने को मिल सकता है जिससे अन्य कंपनियों को नुकसान होगा. जियो का पोस्टपेड प्लान अन्य कंपनियों की पोस्टपेड दरों से काफी कम है.

जियो के कॉल रेट काफी प्रतिस्पर्धी
गोल्डमैन सैक्स ने कहा, 'जियो की अंतरराष्ट्रीय कॉल की दरें काफी प्रतिस्पर्धी हैं और इसके कारण हम प्रतिस्पर्धी कंपनियों पर दरें कम करने का दबाव देख सकते हैं. हालांकि, ऐसी स्थिति में जब 10-15 प्रतिशत पोस्टपेड राजस्व अंतरराष्ट्रीय कॉल से प्राप्त होता हो, और यदि इसमें 50 प्रतिशत कमी आ जाए, प्रतिस्पर्धी कंपनियों के राजस्व में 2 प्रतिशत से कम गिरावट आएगी.
गौरतलब है कि रिलायंस जियो ने गुरुवार को नये पोस्टपेड प्लान की घोषणा की थी जो 199 रुपये प्रति माह की दर से शुरू है. इसके तहत जियो 50 पैसे प्रति मिनट की दर से अंतरराष्ट्रीय कॉल की पेशकश कर रही है. ये प्लान 15 मई से उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध होंगे. जियो के पोस्टपेड प्लान में 25 GB डाटा दिया जाएगा. इसमें इंटरनेशनल रोमिंग में 2 रुपये प्रति मिनट का चार्ज देना होगा. इसमें रोज डाटा यूज करने की कोई लिमिट नहीं होगी